Zee Khabar

Search
Close this search box.

DA hike update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! सैलरी में आएगा तगड़ा उछाल, जानें पूरी खबर

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को लेकर अच्छी खबर आई है. जुलाई 2024 में बढ़ाए जाने वाले महंगाई भत्ते का डेटा सामने आ गया है. इससे साफ पता चल रहा है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है. लेबर ब्यूरो ने महंगाई भत्ते को निर्धारित करने वाले डेटा जारी कर दिए हैं.

तीन महीने का डेटा एक साथ जारी किया गया है. मौजूदा ट्रेंड के मुताबिक महंगाई भत्ते में 3 फीसदी तक का उछाल आ सकता है. दो महीने का डेटा आना बाकी है, जिसके बाद असल संख्या का पता चलेगा. फिलहाल महंगाई भत्ता 53 फीसदी के करीब पहुंच गया है.

AICPI इंडेक्स में उछाल

AICPI इंडेक्स के नंबर तय करते हैं कि महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी हो सकती है. जनवरी से जून 2024 के बीच के नंबरों के आधार पर तय होगा कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा. अभी तक जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल के नंबर आ चुके हैं. मई के नंबर जून के आखिर में जारी किए जाएंगे. आपको बता दें, अभी तक 7वें वेतन आयोग के तहत आने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. अब जुलाई में यह महंगाई भत्ता बढ़ जाएगा.

जनवरी में सूचकांक 138.9 अंक पर था, जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 50.84 फीसदी हो गया. इसके बाद फरवरी में सूचकांक 139.2 अंक, मार्च में 138.9 अंक और अप्रैल में 139.4 अंक पर रहा. इसी पैटर्न पर अप्रैल तक महंगाई भत्ता 51.44 फीसदी, 51.95 फीसदी और 52.43 फीसदी पर पहुंच चुका है.

महज 53 फीसदी ही होगा महंगाई भत्ता
विशेषज्ञों की मानें तो महंगाई भत्ते में सिर्फ 3 फीसदी का ही संशोधन दिख रहा है. सूचकांक के मुताबिक अप्रैल तक महंगाई भत्ता 52.43 फीसदी पर है. मई और जून के आंकड़े आने बाकी हैं.

अगर जून में सूचकांक 0.5 अंक भी बढ़ता है तो यह 52.91 फीसदी पर पहुंच जाएगा. इसके बाद इंडेक्स को 143 अंक पर पहुंचना होगा, तब 4 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने की संभावना है. लेकिन, इंडेक्स में इतनी बड़ी बढ़ोतरी नहीं होगी. इसलिए इस बार कर्मचारियों को 3 फीसदी से ही संतोष करना पड़ेगा.

महंगाई भत्ते में अगला संशोधन कब होगा?

कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) में अगला संशोधन जुलाई से लागू होना है. लेकिन, इसकी घोषणा सितंबर या अक्टूबर तक होती है. दरअसल, जून का आंकड़ा जुलाई के अंत तक आएगा. इसके बाद इसी आधार पर तय होगा कि बढ़ोतरी कितनी होनी है.

इसके बाद फाइल लेबर ब्यूरो से वित्त मंत्रालय पहुंचेगी और फिर कैबिनेट इसे मंजूरी देगी. इसीलिए इसमें देरी हो रही है. लेकिन, सितंबर या अक्टूबर तक यह पक्का है कि जुलाई से लागू होने वाले महंगाई भत्ते को मंजूरी मिल जाएगी. इसके बाद जिस महीने मंजूरी मिलेगी, उस महीने के वेतन से बढ़ा हुआ DA भी दिया जाएगा. बीच के महीनों का भुगतान एरियर के जरिए किया जाता है.

महंगाई भत्ता शून्य नहीं होगा

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य यानी जीरो (0) नहीं होगा। महंगाई भत्ते की गणना (DA Hike calculations) जारी रहेगी। इसको लेकर कोई तय नियम नहीं है। पिछली बार ऐसा तब किया गया था जब आधार वर्ष बदला गया था। अब आधार वर्ष बदलने की जरूरत नहीं है और ऐसी कोई सिफारिश भी नहीं है। इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आगे की गणना 50 फीसदी से आगे की जाएगी।

Sharwan Gupta  के बारे में
Sharwan Gupta पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। उभरती वेबसाइट zeekhabar.org में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - zeeresult90@gmail.com
WhatsApp Icon Telegram Icon